What is Business ? | Business क्या होता है ।



 What is Business ? | Business क्या होता है ।

आज के दौर में कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के लिए लोग Business करते हैं Business को सरल और हिंदी भाषा में व्यवसाय कहते हैं जहां पर हम कुछ पूंजी लगाकर कोई वस्तु खरीदी या बेच कर उसमें मुनाफा कमाते हैं और यही मुनाफा बिजनेस के आय का स्रोत होता है जिसके लिए हर मनुष्य Business करता है बिजनेस आज के युग का कोई नया आय का स्रोत नहीं है बल्कि यह प्राचीन काल से राजा महाराजाओं के समय से चलता चला आ रहा है पहले के दौर में भी व्यापार या व्यवसाय किया जाता था दूर देशों के लोग या फिर आसपास के प्रांतों के लोग राजाओं के बाजार में कुछ वस्तुओं को देखकर मुद्राओं को अर्जित करते थे उस समय का वह उनका व्यवसाय था जो उनके आय का स्रोत था।
Business एक तरह का पेशा है जिसमें मुनाफा कमाने के लिए वस्तुओं का आदान प्रदान किया जाता है और उसके बदले कुछ धन भी प्राप्त किया जाता है जो हमारे लगे पूंजी के बदले कुछ ज्यादा होता है हालांकि कुछ ऐसे Business भी हैं जिनका उद्देश्य सिर्फ मुनाफा कमाना नहीं होता है बल्कि सामाजिक कारण होता है जैसे NPO & NGO के नाम से हम जानते हैं।


Definition of business 


एक ऐसी इकाई या संगठन जो वाणिज्यिक पेशेवर कानूनी या गैर कानूनी स्थिति में लाभ कमाने के लिए औद्योगिक गतिविधियों में लगा हुआ है वह Business कहलाता है।

Business कैसा भी हो चाहे वह छोटे स्तर का हो या फिर बड़े पैमाने का शो बिजनेस बिजनेस होता है अब यह आप ही के पूंजी पर निर्भर करता है कि आप ज्यादा पैमाने का Business करना चाहते हैं तो उसके बदले आपको बड़ा मुनाफा होता है यदि आप छोटे पैमाने पर काम करेंगे तो उसका फायदा भी आपको बहुत छोटे पैमाने पर होगा।

एक सरल भाषा में पैसा कमाने का बहुत सारा साधन है लेकिन कम दिनों में ज्यादा पैसा कमाने का एकमात्र साधन Business है लेकिन रोजगार की अपेक्षा जहां पर अधिक से अधिक रिस्क है बिजनेस के बारे में एक युक्ति है-

"You will Take Maximum Risk Then You will Get Maximum Profit and If You will take Minimum Rishk Then will Get Minimum Profit"


कहने का मतलब है की Business में जितना ज्यादा आप रिश्ते बीयर कर सकते हैं उतना ही ज्यादा आपको प्रॉफिट होगा यानी कि जितनी ज्यादा पूंजी पर आप रिस्क लेते हैं तो उतना ही ज्यादा फायदा आपको होने वाला है अभी यह आप ही के वर्किंग एक्सपीरियंस पर डिपेंड करता है कि आप जिस बिजनेस को करने जा रहे हैं उसके बारे में आपको कितनी अच्छी जानकारी अगर आपको अच्छी जानकारी उस Business के बारे में नहीं है और आप ने अच्छी खासी पूंजी उस Business में डाल दी है तो निश्चित मान के चलिए आपको प्रॉफिट के बजाय लॉसी होने वाला है इसलिए किसी भी Business को करने से पहले अब उसका एनालिसिस जरूर कर लीजिए कि वह किस हद तक आपके लिए सूटेबल है या नहीं है।


Business और नौकरी में क्या अन्तर है?

  • Business में आपकी पूंजी लगती है लेकिन नौकरी में आपकी कोई पूंजी नहीं लगती हैं
  • Business कम दिनों में ज्यादा लाभ कमाने का एक बड़ा साधन है लेकिन नौकरी में आप एक निश्चित लाभ ही कमा पाएंगे जिसे हम सैलरी कहते हैं और यह एक निर्धारित अमाउंट होता है।
  • Businessमें आप जितनी ज्यादा मेहनत करेंगे प्रतिदिन उतना ज्यादा मुनाफा कमा पाएंगे लेकिन नौकरी में आप कितनी भी ज्यादा मेहनत कर लें आपको 6 महीना या एक साल में कहीं प्रमोशन मिलता है जिसमें कुछ सैलरी बढ़ा दी जाती है।
  • Businessकभी भी बुरा नहीं होता यानी कि उसकी उम्र ढलती नहीं है कहने का मतलब है कि आपकी उम्र ढलने के बाद भी आपका बिजनेस चलता रहेगा आपका बेटा भी उसको कर सकता है लेकिन सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट नौकरी हुआ 60 साल के बाद खत्म होने लगती है और उसकी नौकरी को उसका बेटा भी नहीं कर सकता है।
  • Business में आप खुद के मालिक होते हैं और नौकरी में आप गुलाम यानी कि किसी के दायरे में रहकर काम करना होता है।
  • Business में वित्तीय जोखिम शामिल होती है लेकिन नौकरी में कोई भी वित्तीय जोखिम शामिल नहीं है।
  • Business के लिए आपके पास कुछ पूंजी का होना जरूरी है जिसस ही आप Business की शुरुआत कर सकते हैं लेकिन नौकरी के लिए आपको कोई भी पूंजी की जरूरत नहीं है।
Business कितने प्रकार के होते हैं ?

Business चार प्रकार के माने जा सकते हैं जिन्हें हम आपको विस्तृत तरीके से समझा रहे है-

1.Manufacturing Business
2.Retail Business
3.Service Business
4.Hybrid Business




Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.