What Is The Business Management
Business Management Definition:
Business Management (या व्यवसाय-प्रबंधन) एक संगठन की व्यावसायिक संस्थाओं जैसे निर्माण कंपनियों, सेवा व्यवसायों और पेशेवर सेवा संगठनों के संचालन के समन्वय और संगठन के साथ-साथ निगरानी, निर्देशन और नियंत्रण और समन्वय है। Business-Mangers अपने पूरे जीवनकाल में किसी कंपनी की सफलता और विकास की योजना बनाने, उसे व्यवस्थित करने के साथ-साथ उसका नेतृत्व करने और उसकी देखरेख करने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं, और जब वे समान लक्ष्यों को साझा नहीं करते हैं तो लोगों के लिए साथ मिलना और भी मुश्किल हो सकता है। . इसके अलावा, यदि व्यवसाय-प्रबंधन तकनीकों का उपयोग नहीं किया जाता है, तो फर्म के प्रबंधन के मामले में आने वाली कोई भी चुनौती होने की संभावना अधिक होगी। और इसीलिए कई व्यवसायों का एक औपचारिक व्यवसाय-प्रबंधन विभाग होता है।
मानव संसाधन प्रबंधन इकाई क्या है?
एक एचआरएम इकाई एक संगठन के भीतर एक विशेष भूमिका है जिसे मानव संसाधन प्रबंधन के सभी पहलुओं की देखभाल करने के लिए स्थापित किया गया है, जिसमें श्रमिकों को काम पर रखना, मूल्यांकन करना और मुआवजा देना, प्रशिक्षण और विकास शामिल है। सामान्यतया, एक मानव संसाधन प्रबंधक कंपनी के भीतर विभाग या विभाग के प्रमुख की भूमिका निभाता है। इस व्यक्ति के पास प्रशासनिक सहायता प्रदान करने के साथ-साथ पूरे संगठन में कर्मचारी अधिकारों के लिए एक वकील होने की जिम्मेदारी है। इस प्रकार, एक मानव संसाधन प्रबंधक इन कार्यों के साथ-साथ श्रमिकों की भर्ती से संबंधित अन्य प्रक्रियाओं की देखरेख करता है, रिकॉर्ड रखता है, सहकर्मी की समीक्षा के माध्यम से मूल्यांकन करता है, मुआवजा, श्रम विवादों का समय निर्धारण और कार्यालय में काम से संबंधित समग्र निर्णय लेता है। इस प्रकार, वह बिंदु व्यक्ति भी है जो ग्राहकों, प्रशासन और संगठन में किए जाने वाले अन्य कर्मियों के साथ व्यवस्था करने में मदद करता है।
प्रभावी संचार और नेतृत्व से आप क्या समझते हैं?
प्रभावी संचार एक प्रभावी प्रबंधन टीम की मुख्य विशेषताओं में से एक है। निर्णय लेने और प्रदर्शन रिपोर्टिंग दोनों के लिए विचारों को संप्रेषित करने की क्षमता आवश्यक है। प्रबंधकों को हर एक कर्मचारी को रैंक या वरिष्ठता स्तर की परवाह किए बिना दूसरों के साथ जुड़ने का प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास करना चाहिए। निगम के भीतर सभी को अपने संदेश को संप्रेषित करने की क्षमता होना बहुत अच्छी बात है, चाहे वह शुरुआत में किसी सीईओ की नई रणनीति हो, या यदि आपके पास किसी नए व्यक्ति से बात करने का अवसर हो। तथ्य की बात के रूप में, कर्मचारी प्रेरणा और नौकरी की संतुष्टि के बारे में बात करते समय इस प्रकार का कनेक्शन एक लंबा रास्ता तय करता है। अगर मैं एक कर्मचारी को अपने कार्यालय में एक संदेश के साथ चल सकता था जिसे मैं उसके साथ साझा करना चाहता था, तो संभावना अच्छी है कि न केवल वह व्यक्ति अपना काम बेहतर तरीके से करेगा, अगर उसे कभी नहीं बताया गया कि संदेश क्या था , लेकिन यह कि वह इसे निगम के भीतर अगले व्यक्ति तक पहुंचाने की पूरी कोशिश करेगा, जो निश्चित रूप से एक उत्पादक कार्य वातावरण की कुंजी है।
संगठन के विफल होने पर शीर्ष तीन मुद्दे क्या हैं जिनका प्रबंधन अच्छा नहीं है?
किसी संगठन को विफल करने का मतलब नेतृत्व कौशल की विफलता नहीं है। लेकिन, अगर कोई संगठन ऐसी संस्कृति बनाने में विफल रहता है जहां मजबूत टीम वर्क और एक-दूसरे के लिए सम्मान हो, तो एक संपन्न टीम की संभावना अधिक होगी। सबसे पहले, एक सहायक वातावरण एक ऐसी जगह बनाता है जहां व्यक्ति अपनी क्षमताओं में बढ़ने के लिए सुरक्षित और सहज महसूस करते हैं। दूसरा, प्रबंधकों को नेतृत्व कौशल विकसित करने और बनाए रखने की आवश्यकता है। इनमें रचनात्मक प्रतिक्रिया प्रदान करना, भागीदारी और भागीदारी को प्रोत्साहित करना और एक नेता जो कुछ भी करता है उस पर सकारात्मक दृष्टिकोण रखना शामिल है। अंत में, प्रबंधकों को अक्सर उत्कृष्ट सुनने के कौशल की आवश्यकता होती है ताकि वे जान सकें कि विभिन्न दृष्टिकोणों को कैसे सुनना है; अन्यथा उनके लिए अपने आसपास के लोगों के दृष्टिकोण को समझना कठिन होगा, खासकर जब उनकी भूमिकाओं से संबंधित मुद्दों की बात आती है।
काम पर सफलता के लिए management के पांच कदम क्या हैं?
कार्यस्थल पर सफलता के पांच चरण हैं: प्रतिबद्धता, सम्मान, प्रेरणा, जिज्ञासा और कार्य। प्रतिबद्धता के साथ, एक कर्मचारी जानता है कि उसकी नौकरी को बनाए रखने के लिए उसका काम महत्वपूर्ण है। प्रतिबद्धता के बिना, एक कर्मचारी कागजी कार्रवाई को पूरा करने, कॉल करने, या यहां तक कि समय पर बिलों का भुगतान करने जैसे कामों को पूरा करने में उदासीन महसूस कर सकता है। दूसरा चरण सम्मान है। इसका मतलब यह सुनिश्चित करना है कि प्रत्येक कर्मचारी नैतिक और नैतिक तरीके से सम्मानित, सम्मानित और उचित व्यवहार करता है। कर्मचारियों को काम करने की स्थिति के बारे में चिंता व्यक्त करने के लिए जगह और अवसर दिए जाने चाहिए। उन्हें नीतिगत निर्णयों में योगदान करने और कुछ भाग लेने में मदद करने की अनुमति दी जानी चाहिए। अंत में, जिज्ञासा की भावना के साथ, एक कर्मचारी को अपने रोजगार के स्थान के बारे में अधिक जानने को मिलता है और वह अपने नियोक्ता से जुड़ाव महसूस करना चाहता है। उसे प्रतिदिन होने वाली सभी चीजें और उसकी भूमिका में चीजें कैसे काम करती हैं, यह प्रत्यक्ष रूप से देखने को मिलता है। अंत में, अंतिम चरण कार्रवाई है। अक्सर कई बार, कर्मचारियों को निर्णय लेने की प्रक्रिया में शामिल होने की आवश्यकता होती है, अगर इसका मतलब कुछ ऐसा करना है जिससे उन्हें लाभ होगा |