Crypto currency क्या है और इसके क्या फायदे हैं और नुकसान है।

 

Crypto currency क्या है और इसके क्या फायदे हैं और नुकसान है।
Crypto currency क्या है और इसके क्या फायदे हैं और नुकसान है।

आज के दिन हम लोगों ने क्रिप्टो करेंसी का नाम जरूर सुना होगा हमने सुना होगा की वह इंसान क्रिप्टो करेंसी के जरिए रातो रात अमीर बन गया आपने कभी सोचा है की करेंसी होती क्या है यदि आप इसके बारे में नहीं जानते हैं तो आज की या खबर आपके लिए बेहद जरूरी है कि आप इस से अवगत हो सकें।

Crypto currency क्या है और इसके क्या फायदे हैं

Crypto currency हमारे देश के रूपए की भांति होती है लेकिन यह Digital Currency है जिसे हम छू नही सकते हैं पर इसका लेनदेन हम Internet के माध्यम से बड़े ही आसानी से कर सकते हैं ‌। Internet पर Blockchain के जरिए इसका लेनदेन किया जाता है।

इन दिनों ट्रिपल करेंसी का कैरेज काफी बढ़ चुका है जहां पर लोग क्रिप्टोकरंसी पर ट्रेडिंग करके अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं जिसके चलते क्रिप्टो की मार्केट काफी तेजी से गुरु कर रही है भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में लोग क्रिप्टो करेंसी को जानने वाले हैं इनकी सबसे पॉपुलर करेंसी बिटकॉइन है जिसके बारे में लगभग सभी जानते हैं।

आपने स्टॉक एक्सचेंज का नाम तो सुना ही होगा जहां पर एनएससी बीएससी एनएफटी में ट्रेडिंग किया जाता है जहां पर अच्छी-अच्छी कंपनियां और बैंक का अपने अपने शेयर जारी करते हैं जिसे लोग खरीद के बेचते रहते हैं ठीक उसी भांति आपका क्रिप्टो करेंसी हैं लेकिन यह पूरी तरीके से डिस्टर्ब है जिसे ब्लॉकचेन के माध्यम से खरीद या बेच सकते हैं ‌।

ऐसे बहुत सारे एक्सचेंज प्लेटफार्म मौजूद हैं जिनके द्वारा पूरे विश्व में मौजूद क्रिप्टो करेंसी को बड़ी ही आसानी से खरीदा जा बेचा जा सकता अगर हम भारतीय बाजार की बात करें तो यहां पर wzirx और Switch Coin Cuber crypto exchange बहुत ही ज्यादा है पापुलर माने जाते हैं जिन पर ट्रेड करना बड़ा ही आसान होता है।



Crypto currency के फाएदे और नुकसान क्या है

क्रिप्टो करेंसी डिस्टर्ब करेंसी होती है जो कि शेयर मार्केट की भांति काम करती है जिस पर बहुत सारे क्रिप्टो शेयर्स होते हैं एनी क्रिप्टोकरंसी को खरीद कर बेचा जाता है और मार्केट के उतार-चढ़ाव के अनुसार जहां पर फायदे और नुकसान होते रहते हैं।

क्रिप्टो करेंसी का सबसे बड़ा फायदा यह है जहां पर आप कम से कम समय में बहुत से अधिक पैसे कमा सकते हैं आप ही के अनुभव पर निर्भर करता है कि आपको क्रिप्टो करेंसी की कितनी अच्छी जानकारी है मार्केट को आप किस तरीके से समझते हैं बहुत बड़ा फैक्टर होता है।

क्रिप्टो मार्केट में भी शेयर मार्केट की भांति काफी उतार-चढ़ाव होता रहता है हालांकि जो शेयर मार्केट होती है उसका समय निर्धारित होता है दिन में ही खुलता और बंद होता लेकिन क्रिप्टो 24 घंटे खरीदी और बेची जा सकती है। जिसके चलते जहां पर किसी भी समय आदमी बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकता है या फिर बहुत चाहता नुकसान का भी सामने से करना पड़ सकता है।

इस तरीके से क्रिप्टो मार्केट की बहुत सारे फायदे और नुकसान बस आपको ध्यान रख लेना है कि मार्केट कब आप हो रही है कब डाउन जा रही है यह देखना है कि क्रिप्टो करेंसी में कब पंप और कब तक आ रहा है और उसी का फायदा और नुकसान आपको लेना है।







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.